अगर आप इण्टरनेट से पैसे कमानें के सपने देखते हो तो एक शब्द आपने जरूर सुना होगा एफिलियेट मार्केटिंग। आपने सुना होगा कि लोग एफिलियेट मार्केटिंग से इण्टरनेट से जबरदस्त पैसा कमाते हैं लेकिन जब आप इसकी जानकारी करने जाते हो तो आपको इण्टरनेट पर आधी अधूरी जानकारी हासिल होती है। कोई भी बेबसाइट आपको पूरी जानकारी उपलब्ध नही कराती। वो सिर्फ आपको एफिलियेट मार्केट के बेसिक की जानकारी देती हैं। एफिलियेट मार्केट की जानकारी के लिये आपको इण्टरनेट की कई सारी बेबसाइट खंगालनी पडेगी तब जाकर आपको एफिलियेट मार्केट की जानकारी प्राप्त होती है। इण्टरनेट पर एफिलियेट मार्केट के ऊपर कई सारी ई-बुक मिल जाऐंगी। लेकिन ये मॅहंगी होती है। ज्ञानी बाबू आपके लिये एफिलियेट मार्केट पर पूरी एक सीरीज। इस सीरीज में आप स्टेप बाई स्टेप एफिलियेट मार्केट के बारे में जान जाओंगे।

एफिलियेट मार्केटिंग क्या है।

जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। एफिलियेट मार्केट एक ऐसा तरीका है जिसे लगभग हर ब्लाॅगर, यूटयूबर इस्तेमाल करता है और इससे पैसे कमाता है। एफिलियेट मार्केटिंग में आपको किसी ब्राण्ड का प्रचार अपने ब्लाॅग, यूटयूब, फेसबुक पेज आदि प्लेटफाॅर्म से करना होता है उस प्रचार के बदले आपको पैसा मिलता है। इसे ऐसे समझते हैं कि जैसे आपने अपने ब्लाॅग पर किसी फोन के बारे में बताया आपकी पोस्ट को पढकर किसी व्यक्ति ने उस फोन को खरीद लिया तो आपको उस फोन की बिक्री पर कमीशन मिलेगा। ये ठीक वैसा ही जैसे हम रियल लाइफ में किसी व्यक्ति को फोन दिलाऐं और बदले में दुकान वाला हमें कुछ कमीशन दे। आपने आॅनलाइन कितनी सेल की इसको ट्रैक करना बेहद आसान हैं। आपके हर प्रोडक्ट का एक स्पेशल लिंक दिया जाता है उस लिंक से खरीददारी होने पर वो आपके द्वारा कराई गई सेल मानी जाती है और आपको प्रत्येक सेल पर कमीशन दिया जाता है। एफिलियेट मार्केट की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपका ग्राहक पूरे हिन्दुस्तान में कहींे से भी हो सकता है और प्रोडक्ट को लेकर आपकी कोई जिम्मेदारी भी नही बनती है।

आईये जानते हैं एफिलियेट मार्केट से जुडे कुछ सवालों को जबाब

एफिलियेट मार्केटिंग शुरू कैसे करते हैं

एफिलियेट मार्केट शुरू करना बेहद आसान हैं। इसके लिये आपको किसी जुगाड, सोर्स -सिफारिश या ट्रिक की जरूरत नही पडेगी। आप जिस दिन से चाहो उसी दिन से एफिलियेट मार्केट शुरू कर सकते हो। एफिलियेट मार्केट शुरू करनें के लिये बस आपके पास एक ऐसा प्लेटफाॅर्म होना चाहिये जिससे आप लोगों को प्रोडक्ट के बारे में बता सको। वो प्लेटफाॅर्म कोई भी हो सकता है। आप फेसबुक, टिवटर, ब्लाॅग, यूटयूब आदि के माध्यम से एफिलियेट मार्केट कर सकते हो। इसके लिये आप किसी भी एफिलियेट प्रोग्राम उपलब्ध कराने वाली बेबसाइट पर जाकर साइन अप कर सकते हो। इन बेबसाइट में अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि प्रमुख हैं। इनके एफिलियेट प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप पहले दिन से ही इनकम कर सकते हो। अगर आप अलग अलग बेबसाइट पर जाकर एफिलियेट प्रोग्राम मे साइन अप करने के झंझट से बचना चाहते हो तो आप किसी भी एफिलियेट मार्केट ​नेटवर्क साइट पर जाकर साइन अप कर सकते हो। जिससे आप एक ही साइन अप पर सभी बेबसाइट के लिये एफिलियेट मार्केटिंग कर पाओगे।

एफिलियेट मार्केट से कितनी इनकम हो सकती है।

ये सवाल भी लोगों के मन सबसे पहले आता है। एफिलियेट मार्केट में कोई भी फिक्स इनकम नही हैं। ये आप के काम और नेटवर्क पर निर्भर करता है कि आप एफिलियेट मार्केट से कितना पैसा बना सकते हो। एफिलियेट मार्केट से आज लोग लाखों रूपये महीना कमा रहे हैं। एफिलियेट मार्केट में आपके द्वारा प्रोडक्ट को जितना ज्यादा बेचा जा सकता है आप उतने ही पैसे कमा सकते हो। यदि आप ज्यादा प्रोडक्ट को सेल करोगे तो आप ज्यादा पैसे कमा पाओगे। यदि कम प्रोडक्ट को सेल करोगे तो कम पैसे कमा पाओगे।

हम ट्रैक कैसे कर पाऐंगे कि हमारे द्वारा कितना काम किया गया है

आप जब भी किसी एफिलियेट प्रोग्राम को ज्वाइन करोगे तो आपको जो भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी हैं आपको उस प्रोडक्ट का एक स्पेशल यूनिक लिंक दिया जाता है। वो लिंक केवल आपके पास रहता है। कोई भी व्यक्ति आपके उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको जाता है। आप अपने डेशबोर्ड में जाकर पूरा ट्रैक कर सकते हो कि आपके लिंक से कितने लोगो ंने सामान खरीदा है। ये प्रक्रिया एक दम पारदर्शी होती है।

क्या एफिलियेट मार्केट में भविष्य है

एफिलियेट मार्केट में अपार सम्भावनाऐं हैं और ये कभी न खत्म होने वाला बिजनिस है क्योंकि मनुष्य कभी भी खरीददारी बन्द नही करने वाला। जब तक बाजार रहेगें तब तक आप एफिलियेट मार्केट कर सकते हो। इसके लिये आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं।

क्या इसमें धोखा भी मिल सकता है

जी हाॅ। एफिलियेट मार्केट में आपको धोखा भी मिल सकता है। लेकिन इसके लिये काफी हद तक आप स्वंय जिम्मेदार होेंगे। मार्केट में ऐसे कई ऐफिलियेट प्रोग्राम हैं जो आपसे मार्केटिंग तो करवाऐंगे लेकिन आपको पैसा नही देंगे। वही कुछ प्रोग्राम ऐसे भी हैं जिनमें आप ट्रैकिंग सही तरीके से नही कर पाते हो। अगर आपके द्वारा कोई प्रोडक्ट की सेल 4 बार कराई गई है लेकिन उनका ट्रैकिंग सिस्टम सिर्फ एक या दो बार दिखाता है। ऐसे में आपके पूरे पैसे आपको नही मिलते हैं। इसके लिये आप किसी भी एफिलियेट प्रोग्राम से जुडें तो उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें।

एफिलियेट मार्केट के फायदे

एफिलियेट मार्केट के ढेर सारे फायदे हैं जिनमे से कुछ नीचे बताऐ जा रहे हैं।
1. आप घर बैठै, सोते जागते एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते हो। आप सो रहे होते हो फिर भी लोग आपके द्वारा प्रमोशन किये गये प्रोडक्ट को खरीदते हैं और आप पैसे कमाते हो यानी एफिलियेट मार्केट के जरिये आप सोते हुये भी पैसे कमा सकते हो।
2. आपका ग्राहक पूरा देश और दुनिया है। आप जिस प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रहे हो उस प्रोडक्ट को पूरी दुनिया से कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। आपके पास ग्राहकों की कमी नही हैं।
3. रियल लाइफ में अगर आपको कोई चीज बेचते हो अगर वो चीज खराब निकलती है तो आपकी जिम्मेदारी होती है। लेकिन एफिलियेट मार्केट में आपकी कोई जिम्मेदारी नही बनती। यदि चीज खराब निकलती है तो जिम्मेदारी सेलर की होती है। लेकिन आप किसी भी खराब चीज की मार्केटिंग करने से बचें।

अगर आपको ज्ञानी बाबू को ये लेख पसन्द आया तो कमेन्ट बाॅक्स में जरूर बताइये। ज्ञानीबाबू से फेसबुक पर जुडनें के लिये यहाॅ क्लिक करें।