फेसबुक से पैसे कमानें के 8 बेस्ट तरीके

अगर आप सोचते हो कि फेसबुक सिर्फ एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफाॅर्म हैं और आप फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ चैट-चैट खेलने के लिये करते हो तो आप गलत हो। आप फेसबुक के इस्तेमाल से हजारों रूपये कमा सकते हो वो भी बेहद आसानी के साथ। बस इसके लिये आप को थोडा सा स्मार्ट वर्क करना होगा।

फेसबुक आज के दौर में 100 करोड से ज्यादा यूजर्स के साथ सबसे बडा सोशल नेटवर्किंंग प्लेटफाॅर्म है। इसकी यही एक खास वजह है कि फेसबुक पैसे कमानें के लिये एक बडा मार्केट भी है। आइये जानते हैं कि फेसबुक से पैसा कैसे कमाया जा सकता है-

1. फेसबुक से पेड प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हैं

अगर आप के पास फेसबुक पर कोई बडा आॅडियेन्स प्लेटफाॅर्म है जैसे कोई ऐसा फेसबुक पेज जिस पर लाखों फाॅलोवर्स हैं तो आप पेड प्रमोशन कर सकते हैं। आपको सैकडों ऐसी कम्पनियाॅ मिल जाऐंगी जो आपको अपने प्रमोशन कराने के बदले एक अच्छा रकम देंगी। ई काॅमर्स कम्पनियाॅ जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन, न्यूज पोर्टल्स, नये यूटयूब चैनल, ब्लाॅग्स आदि को आॅडियन्स की जरूरत होती है जिसके लिये वे फेसबुक पर पेड-प्रमोशन कराते हैं। जिसके लिये वे ऐसे पेज की तलाश में रहते हैं जो कि पैसे लेकर उनका प्रमोशन कर दें। तो अगर आप के पास एक बडा फेसबुक पेज है तो आप भी पेड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।

2. फेसबुक से खुद का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है

अगर आपका खुद का बिजनिस है तो आप उसका भी फेसबुक पर प्रमोशन कर सकते हैं। इसमें आपको डायरेक्टली फेसबुक से पैसा तो नही मिलेगा लेकिन आपका बिजनिस बढेगा जिससे इनडायरेक्टली आपको फायदा पहुॅचेगा।

3. फेसबुक पर अपने प्रोडक्टस या सर्विस बेच सकते हो

अगर आप कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेचते हो तो फेसबुक आपके लिये एक बडे मार्केट के रूप में काम करेगा। आप फेसबुक से ही अपने लिये आॅर्डर उठा सकते और पैसे कमा सकते हो। आज ऐसे कई युवा हैं जो फेसबुक पर ही अपनी दुकान चला रहे हैं।

4. फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हो

अगर आप सोचते हैं कि आप यूट्यूब पर ही वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है तो आप गलत हैं आप यूटयूब की तरह ही फेसबुक पर भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आपकी वीडियो जितनी ज्यादा देखी जाऐगी आप उतना ज्यादा पैसा कमा पाओगे।

5. Instant Articles  के जरिये फेसबुक से पैसे कमा सकते हो

फेसबुक में Instant Articles नाम का एक ऐसा आॅप्शन हैं जहाॅ से आप पैसा कमा सकते हो। इसके लिये आपको एक साधारण सी बेबसाइट बनानी होगी और उसके बाद उसे Instant Articles नाम के आॅप्शन से लिंक करना होगा। फिर आप जो भी पोस्ट या आर्टिकल वहाॅ पोस्ट करते हो तो आप पैसे कमा सकते हो। ये आपके आर्टिकल की क्वालिटी और आपके नेटवर्क की स्ट्रेन्थ पर निर्भर करता है। यहाॅ से आप मनचाहा पैसा कमा सकते हो।

6. फेसबुक पर Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हो

अगर आप एक एफिलियेट मार्केटर हो तो आप फेसबुक के जरिये एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते हो। जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुक एक बहुत बडा मार्केट है इसलिये आपको यहाॅ आसानी से प्रोडक्ट खरीदने वाले मिल जाऐंगे। इसके लिये आपको बस अपने आॅडियन्स की रूचि पर ध्यान देना होगा और उनके Interest  के हिसाब से आप यहाॅ प्रोडक्टस की एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते हो।

7. फेसबुक पर मल्टीलेवल मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हो

कई ऐसी MLM Companies हैं जो सिर्फ फेसबुक प्रमोशन के दम पर ही रातों रात करोडो रूपये की कम्पनियाॅ बन चुकी हैं। बहुत से ऐसे नेटवर्कर हैं जो सिर्फ फेसबुक पर ही अपना प्लान शेयर करते हैं और एक बडी टीम के लीडर बन जाते हैं। अगर आप भी एक नेटवर्कर हो तो आप भी फेसबुक की मदद से एक बडे नेटवर्कर बन सकते हो।

8. फेसबुक पर खुद की Advertising Agency बनाकर पैसे कमा सकते हो

अगर आपके पास खुद का कोई भी बडा पेज नही हैं तो भी आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हो। फेसबुक पर आपको ऐसे कई सारे पेज मिल जाऐंगे जिन पर 10 हजार से लेकर 20 हजार तक फाॅलोवर्स हैं आप उन सभी पेज के मालिकों से सम्पर्क करके एक टीम बना सकते हो और और उनसे पेड प्रमोशन करवा सकते हो। कम्पनियों से प्रमोशन के बदले पैसा ले सकते हो और अपनी कमीशन काट कर उन पेज को भी पैसे दे सकते हो। इससे आप खुद तो पैसा कमा ही सकते हो साथ ही साथ आप दूसरे लोगों को भी पैसा कमानें का मौका दे सकते हो।

उम्मीद है आप इस पोस्ट को पढ कर फेसबुक में चैटिंग करके अपना समय बर्बाद करने के बजाय फेसबुक से पैसा कमाना शुरू कर दोगे। आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमें कमेन्ट बाॅक्स में कमेन्ट करके जरूर बताइये, साथ ही आप इस पोस्ट से सम्बन्धित अपने सवाल व सुझाव भी हमें कमेंट बाॅक्स में बता सकते हो।