हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पाने के 5 अचूक तरीके

आमतौर पर आजकल युवाओं में हस्तमैथुन की लत बढती जा रही है। अगर आप भी एक युवा हैं और आपको भी यह लत है तो परेशान न हो​इये आप कुछ टिप्स अपना कर अपनी हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पा सकते हैं। हस्तमैथुन कोई बुरी चीज नही हैं लेकिन हस्थमैथुन की लत आपके जीवन पर बुरा असर डाल सकती है

हस्तमैथुन एक प्रक्रिया है जिसमें हाथ के जरिये अपने यौनांग का सहला कर या मसल कर अपनी कामोत्तजना को शांत किया जाता है। हस्तमैथुन लडके और लडकियां दोनो करते हैं लेकिन इसकी लत लडकों मे ज्यादा पाई जाती है। अगर आप भी हस्तमैथुन की लत के शिकार हैं तो इसके गम्भीर परिणाम आपको भुगतने पड सकते हैं। हस्तमैथुन से होने वाले नुकसान के बारे में आप यहां क्लिक करके पढ सकते हैं।

क्या हस्तमै​थुन बुरी चीज है।

अगर वैज्ञानिक भाषा मे कहें तो हस्तमैथुन कोई बुरी चीज नही हैं यह एक सामान्य प्रक्रिया है। हस्तमैथुन के फायदे भी हैं। लेकिन आमतौर पर जब हम किसी बात को लोगों के सामने बताने से डरते हैं तो उसे गलत समझा जाता है। हस्तमैथुन एक हद तक ठीक है। लेकिन इसकी लत ठीक नही हैं। हमारे समाज मे हस्तमैथुन को लेकर कुछ भ्रान्तियां भी हैं।

खैर अगर आप हस्तमैथुन की लत से परेशान हैं तो आप को चिंता करने की कोई जरूरत नही हैं। नीचे दिये गये आसान से उपायों के जरिये आप हस्तमैथुन की आदत से छुटकारा पा सकते हैं।

1.द्रढ संकल्प लीजिये कि आप हस्तमैथुन नही करेंगे

किसी भी लत को छोडने के लिये सबसे पहले आपको मानसिक रूप से तैयार होना पडेगा। अगर आप मानसिक रूप से तैयार नही हैं तो आप कितने भी जतन कर लीजिये आपसे वो लत नही छूटेगी। इसलिये अगर आप हस्तमैथुन की लत को छोडना चाहते हैं तो आपको पहले द्रढ संकल्प लेना होगा कि आप हस्तमैथुन नही करेंगे।

अक्सर लोग द्रढ संकल्प ले ते हैं और कुछ दिनों तक हस्तमै​थुन नही करते हैं। लेकिन उसके बाद वे सोचते हैं कि बहुत दिन हो गये हैं इसलिये एक बार हस्तमैथुन कर लिया जाऐ। ऐसा सोचते ही वे हस्तमैथुन करना शुरू कर देते हैं और उनकी लत फिर से शुरू हो जाती है। इसलिये द्रढ संकल्प लें कि आप हस्तमैथुन नही करेंगे और इस संकल्प को निभाने की पूरी कोशिश करें।

2. पोर्न वीडियो, सेक्स स्टोरीज व गंदी चर्चा से दूर रहें

ज्यादातर युवाओं में यह लत पोर्न देखने, या सेक्स स्टोरीज पढने के बाद शुरू होती है। पोर्न वीडियो देखते देखते युवा उत्तेजित हो जाते हैं और उनके पास अपनी कामोत्तेजना शांत करने के लिये कोई और रास्ता नही होता है ऐसे मे वे हस्तमैथुन का सहारा लेते हैं। पोर्न देखना कोई अच्छी बात नही हैं, बल्कि भारतीय संस्कृति मे तो इसे गंदा समझा जाता है। इसलिये पोर्न देखना या सेक्स स्टोरीज पढना बिल्कुल बंद कर दें। वहीं दोस्तो के साथ होने वाली अश्लील चर्चा का हिस्सा न बनें। अक्सर लडके इस तरह की चर्चा करते हैं। जब कोई लडका अपने पार्टनर के साथ सेक्स करता है तो वह अपने दोस्तो के साथ अपने अनुभव जरूर शेयर करता हैं ऐसी चर्चा से सुनने वाली लडके उत्तेजित हो जाते हैं और हस्तमैथुन का सहारा लेते हैं। इसलिये इस प्रकार की चर्चा न तो करें और न ही इस प्रकार की चर्चा में शामिल हों। इस प्रकार की चर्चा से आपका मन भी दूषित होता है।

3.जल्दी उठें और जल्दी सोयें

ज्यादातर युवा हस्तमैथुन रात के समय करते हैं। जब रात मे युवा मोबाइल पर अपना समय बिताते हैं तो वे मोबाइल पर अश्लील कंटेंट देखते हैं। रात के समय उनके पास हस्तमैथुन करने का सही मौका होता है। इसलिये रात मे जल्दी सोयें इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और आपको हस्तमैथुन करने का समय नही मिलेगा। अगर हो सकते तो किसी के साथ सोयें। साथ सोने से आपको हस्तमैथुन करने में संकोच रहेगा कि कहीं किसी को पता न चल जाऐ।

4.खुद को व्यस्त रखें

आप अगर कोई काम नही करते हैं तो आपके पास बहुत सारा समय होता है। उस समय को ज्यादातर लोग या तो दोस्तो के साथ बिताते हैं या मोबाइल पर बिताते हैं। अगर आप के पास समय हैं तो आप उस समय के उपयोग अच्छे कामों मे कर सकते हैं आप सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। इससे आपको जिम्मेदारी का एहसास होगा। वहीं फालतू के कामों में आपका समय बर्बाद नही होगा। व्यस्त रहने से आप पोर्न और अश्लील चर्चा से दूर रहोगे।

5.अपने पार्टनर को सेक्स के लिये तैयार करें

हस्तमैथुन आपकी कामोत्तेजना को शांत तो कर सकता है लेकिन आपको सेक्स का आनंद नही दे सकता। जिससे मन को संतुष्टि नही मिलती है। इसलिये युवा बार बार संतुष्टि के लिये हस्तमैथुन का सहारा लेते हैं। हस्तमै​थुन की लत उन्ही लोगो को होती है जो कुवारे होते हैं शादी शुदा लोगों मे हस्तमैथुन की लत नही होती है या बहुत कम होती है। इसलिये सही समय पर शादी करें। अगर आप शादी नही कर रहे हैं तो अपने पार्टनर गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड को सेक्स के लिये तैयार करें। इससे आपको हस्तमै​थुन की लत से छुटकारा मिलेगा। लेकिन हां इसके लिये आपका पार्टनर जरूर स्वेच्छा से तैयार होना चाहिये। सिर्फ हस्तमैथुन की लत को छुडाने के लिये उस पर सेक्स का दबाब न बनाऐं।