आॅनलाइन पैसे कैसे कमाऐं पार्ट-2 | How Earn Money Online Part-2

इण्टरनेट के बढते उपयोग न कि जिन्दगी को आसान बना दिया बल्कि घर बैठे ही पैसे कमाने के अवसर भी दिये हैं। अगर आपके पास कोई स्मार्ट आईडिया है तो आप को पैसे कमाने के लिये किसी नौकरी की जरूरत नही हैं। आप इण्टरनेट के इस्तेमाल से ही घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इण्टरनेट एक ओपन मार्केट है जहाॅ आप पूरी दुनिया में अपने क्लाइंटस ढूंढ सकते हो। आप इण्टरनेट के जरिये एक अच्छी खासी रकम महीने पर कमा सकते हो। आइये जानते हैं इण्टरनेट से पैसे कमाने के कुछ बेहतर तरीकों के बारे मंे। इण्टरनेट से पैसे कैसे कमाऐं पार्ट-1 पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

1. एप्पलीकेशन साॅफ्टवेयर डेवलपर बनकर पैसे कमाऐं

आज कल मार्केट में नये नये एप्पलीकेशन, साॅफ्टवेयर की माॅग बढ रही है। ऐसे में आप एप्पलीकेशन, साॅफ्टवेयर डेवलपिंग का कोर्स करके आसानी से इण्टरनेट पर हजारों क्लाइंटस के साथ काम कर सकते हैं। बस इसके लिये आपके अन्दर हुनर होना चाहिये। जानिये कैसे बनें एप्पलीकेशन साॅफ्टवेयर डेवलपर

2. ग्राफिक्स डिजायनर बनकर पैसे कमाऐं

नये-नये मीडिया हाउस, एडवर्डटाइजिंग कम्पनियाॅ ग्राफिक्स डिजायनर को हायर करती हैं। वे इण्टरनेट के जरिये ही ग्राफिक्स डिजायनर को काम देती हैं और आॅनलाइन पेमेन्ट करती हैं। ऐसे में अगर आपके पास क्रियेटविटी आईडियाज हैं तो आप घर बैठे ही इनके साथ काम कर सकते हैं। इसके लिये आपको फोटोशाॅप, कोरल ड्राॅ आदि में अच्छे से काम करना आना चाहिये। जानिये ग्राफिक डिजायनिंग कैसे सीखें।

3. मार्केट रिसर्च एनालिस्ट

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट का काम होता है कस्टयूमर की किसी प्रोडक्ट में रूचि, उसका अनुभव और रेस्पाॅन्स को एनलाइसिस करना और उसी के आधार पर डेटा तैयार करना। अगर आप इस काम में माहिर हो तो आपके तैयार किये गये डेटा को कम्पनियाॅ लाखों रूपये में खरीदती हैं। इस काम में आपको काफी गहन अध्ययन करना पडता है। लेकिन इस काम में आपको पैसा भी मनमुताबिक मिलता है।

4. आॅनलाइन ट्रान्सलेटिंग का काम

अगर आपकी कई भाषाओं में पकड अच्छी है और आप एक से ज्यादा भाषा समझ व लिख सकते हैं तो आॅनलाइन मार्केट में ऐसी कई कम्पनियाॅ हैं जो आॅनलाइन ट्रान्सलेटर को हायर करती हैं। ऐसी कम्पनियाॅ आपको कुछ कन्टेन्ट देती हैं जिसे आपको दूसरी किसी भाषा में ट्रान्सलेट करना होता है। ये कम्पनियाॅ आपको कन्टेन्ट के हिसाब से पैसा देती हैं। आप जितना जयादा काम कर लोगे उतना ज्यादा पैसा आप कमा पाओगे।

5. आॅनलाइन टयूटर बनकर पैसे कमाऐे

अगर आप किसी विषय में खास जानकारी रख सकते हैं तो आप आॅनलाइन कोचिंग सेण्टर खोल सकते है। इसके लिये कई तरीके हैं आप चाहे तो खुद का ब्लाॅग या यूटयूब चैनल बना सकते हैं वही मार्केट में ऐसी कई कम्पनियाॅ जो कस्टयूमर को आॅनलाइन टयूटर उपलब्ध करवाती है आप ऐसी कम्पनियों के साथ जुडकर पैसा कमा सकते हैं। यहाॅ आपको प्रति घण्टे के हिसाब से पैसा मिलता है। आपकी विषय पर जितनी ज्यादा पकड होगी आपको उतना ही ज्यादा पैसा भी मिलेगा।

6. कस्टयूमर सपोर्ट सर्विस

किसी भी कम्पनी को सफल बनाने के लिये कस्टयूमर सपोर्ट सर्विसेज की अहम भूमिका होती है। ज्यादातर कम्पनिया अपने खुद के काॅल सेण्टर चलाती हैं। लेकिन मार्केट में ऐसी भी सैकडों कम्पनियाॅ जिनके लिये आप घर बैठे ही कस्टयूमर सपोर्ट सर्विसेज का काम कर सकते हो। इसके लिये आपके पास एक लैंडलाइन होनी चाहिये साथ ही आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होनी चाहिये। यहाॅ आपको घण्टे के हिसाब या प्रतिमाह के हिसाब से पैसा मिलता है।

6. फ्रीलांस टाइपिंग करके पैसा कमा सकते हो

अगर आपको टाइपिंग अच्छे से आती है तो आप आॅनलाइन टाइपिंग का काम भी ले सकते हो। कई क्षेत्रीय अखबार, न्यूज बेबसाइट, पबलिकेशंस अपने कंटेट को टाइप कराने के लिये फ्रीलांस टाइपिस्ट की तलाश में रहते हैं। ऐसे ही किसी प्लेटफाॅर्म के साथ जुडकर आप घर बैठे ही टाइपिंग वर्क कर सकते हो और मनचाहा पैसा काम सकते हो।

7. एण्ड्रायड एप्प प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हो

मार्केट में हर रोज नये नये एण्ड्राय एप्प लाॅच हो रहे हैं आप व्हाटसएप्प या फेसबुक के जरिये उन एप्प को प्रमोट कर सकते हो। यहाॅ आपके पास फेसबुक या व्हाटसएप्प पर अच्छा नेटवर्क होना चाहिये। इस तरह के प्रमोशन में आपको एप्पलीकेशन के प्रत्येक इंस्टाल होने पर पैसे मिलते हैं। एप्प प्रमोशन में आप अपनी मर्जी के मुताबिक पैैसे कमा सकते हो। अधिक जानकारी के लिये यहाॅ क्लिक करें।

8. आॅनलाइन ई-बुक बेचकर पैसे कमा सकते हो

अगर आपकी लेखनी अच्छी है और आप ऐसा कन्टेंट लिखते हो जिसे पढने के लिये लोग अपनी इच्छा जाहिर करें तो आप ई-बुक भी लिख सकते हो। इसके अलावा आप करेंट अफेयर्स, कहानियाॅ या किसी सरकारी परीक्षा से सम्बन्धित विषय की ई-बुक भी लिख सकते हो। इसमें आप अपनी ई-बुक अपने मनचाहे दामों पर बेच सकते हो। आपकी जितनी ज्यादा ई-बुक की सेल होगी आप उतना ज्यादा ही पैसा कमा पाओगे। जानिये ई-बुक बनाकर पैसे कैसे कमाऐं

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट बाॅक्स में जरूर बताइये। वहीं आप अपने सुझाव भी हमें दीजिये जिससे हम अपने कंटेट को और बेहतर बना सकेें।