नये ब्लॉगर ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन उसके बाद उन्हे पोस्ट लिखने मे काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है। अगर ब्लॉग पर पोस्ट में क्वालिटी न हो तो आपके ब्लॉग को पसन्द नही करते। आप कितना भी प्रचार प्रसार कर लो लेकिन आपके ब्लॉग पर न तो विजीटर आऐंगे और न ही गूगल मे आपका ब्लॉग रैंक करेगा। ब्लॉग बनाने के बाद सबसे जरूरी चीज है ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट देना। अगर आपके कंटेंट अच्छे होगे तो विजीटर उसे पूरी पढेगा और आपके ब्लॉग पर जाकर अन्य पोस्ट भी पढेगा। आइये जानते है कि आप कैसे क्वालिटी कंटेंट लिख सकते हो।

1. पोस्ट लिखने से पूर्व कर लें रिसर्च

आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने से पहले पूरी रिसर्च कर लें। आप जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हो उस टॉपिक पर पहले से मौजूद आर्टिकल देख ले। सटीक जानकारी प्राप्त करने के बाद ही ब्लॉग पर पोस्ट लिखें। जो भी पोस्ट लिखे पूरी लिखें। आधी अधूरी जानकारी न लिखें। बिना जानकारी के आधी अधूरी पोस्ट लिखना बेकार है न तो ऐसी पोस्ट को गूगल रैंक करता है और न ही विजीटर पोस्ट को पसन्द करते हैं। आपकी एक खराब पोस्ट आपके पूरे ब्लॉग पर नकारात्मक प्रभाव पडता है।

ये भी पढें:—

1. ब्लॉग क्या होता है पूरी जानकारी
2. कैसे करें एक बेहतर ब्लॉग की शुरूआत

2. सही भाषा का चयन करे

ब्लॉग मे पोस्ट लिखने से पहले सही भाषा का चयन जरूर कर लें। जिस भाषा को आप जानते हो उसी भाषा में पोस्ट लिखें दूसरी भाषा में पोस्ट न लिखें अन्यथा आप अपनी बात पूरी तरह से समझा नही पाओगे और पाठक उसको समझनें के लिये किसी दूसरी बेबसाइट का सहारा लेगा। सरल और सहज भाषा लिखें ऐसे शब्दों का इस्तेमाल न करें जिन्हे लोगों को समझने में दिक्कत हो।

3. पोस्ट फॉर्मेट को सही तरीके से बनाऐ

पोस्ट का फॉर्मेट ऐसा जिससे पोस्ट का पूरा मतलब समझ आ जाऐ। जरूरी हैडिंग्स होनी चाहिये। किसी भी पोस्ट को समझाने के लिये आप उदाहरण का प्रयोग कर सकते हो। अगर पोस्ट से सम्बन्धित आपकी कोई और पोस्ट ब्लॉग पर उपलब्ध है तो उसका भी लिंक अवश्य दे। यदि जरूरी हो तो सीरीज पोस्ट लिखें

4. पोस्ट मे इमेज जरूर लगाऐं

कहते है कि एक तस्वीर 1000 शब्दों के बराबर होती है। इसलिये अपनी पोस्ट मे इमेज जरूर रखें। कम से कम एक इमेज होना जरूरी है। जिससे आपकी पोस्ट आकर्षक तो लगती ही है साथ साथ पोस्ट में क्वालिटी पर बढती है। लेकिन इमेज लगाने से पहले यह भी तय कर ले कि इमेज ज्यादा हैवी न हो नही तो आपके ब्लॉग को खुलने मे टाइम लगेगा जिससे यूजर की परेशानी बढेगी।

5. पोस्ट मे जरूरी लिंक अवश्य दे

आपकी पोस्ट से रिलेटेड आपके ब्लॉग पर कोई पोस्ट है तो उसका लिंक भी दे जिससे विजीटर आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रूक पायेगा। अगर आपकी पोस्ट से सम्बन्धित किसी और ब्लॉग पर कोई पोस्ट हैं तो उसका लिंक अवश्य दे। अक्सर लोग विजीटर खोने के डर से ऐसा नही करते हैं लेकिन ये विजीटर को एक अच्छा अनुभव देता है। ब्लॉगिंग मे सफलता का मतलब ये नही है कि आपके पास कितने विजीटर है या फिर कितना पैसा कमाते हो। सफलता का एक मतलब ये भी है कि आप के विजीटर आपके ब्लॉग से कितने सन्तुष्ट हैं।