प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य देश भर के सभी परिवारों को बैंकिग सिस्टम से जोडना है। प्रधानमंत्री ने इस योजना का शुभारम्भ 28 अगस्त 2014 को किया। इस योजना को प्रधानमंत्री जनधन योजना के नाम से जाना गया। शुभारम्भ के दिन ही 1.5 करोड खाते खोले गये। अब तक इस योजना के अन्तगर्त कुल 32 करोड खाते खोले जा चुके हैं और कुल 80,000 करोड रूपये इन खातों में जमा हैं। .

क्या है प्रधानमंत्री जनधन योजनाः-

जनधन योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोडनें का प्रयास किया गया है। जिसमें आम आदमी के पास भी खुद का बैंक खाता होगा और वो बैंक और इंश्योरेंस जैसी मूलभूत सुविधाओं का लाभ ले सकता है। वैसे तो जनधन योजना के खाते सामान्यतः बैंक खाते की तरह ही होते हैं। लेकिन इन खातों पर दिये जाने वाले कुछ विशेष फायदे इन्हे जनधन के खातों से अलग करते हैं।

जनधन योजना के खातों पर दिये जाने वाले लाभ

जीरो बैलेन्स पर एकाउण्ट ओपनिंग की सुविधा

जनधन के खाते को आप बिना कोई रूपये जमा किये खाता खोल सकते हो। इसके लिये आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

 ओवरड्राफ्ट लाभ

जनधन के प्रत्येक खाते पर ओवरड्राफ्ट का लाभ दिया जाता है। ओवरड्राफ्ट का मतलब ये होता है कि आप अपने खातें जमा पैसों से ज्यादा पैसे निकाल सकते हो। जनधन के खातों पर 5000 रूपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा है। आप 6 महीनों के लिये बैंक से 5000 रूपये उधार ले सकते हो। पहले इस ओवरड्राफ्ट पर ब्याज लगता था लेकिन हाल ही सरकार नें इस ब्याजमुक्त कर दिया है यानी बिना कोई ब्याज दिये आप ओवरड्राफ्ट स्कीम का फायदा ले सकते हो। लेकिन इसके लिये आपको अपने खाते का सहीं तरीके व नियम षर्तों के अनुसार संचलान करना होगा।

मुफ्त बीमा सुविधा

जनधन के खातों पर रू 30000 का जीवन बीमा व 1 लाख तक का एक्सीडेन्टल क्लेम दिया जाता है। वहीं मेडीकल इलाज के लिये भी एक 1 लाख रूपये की सहायता दी जाती है। लेकिन इसके लिये आपको अपने खाते का संचालन सुचारू रूप से करना होगा। इसका लाभ सिर्फ एक्टिव खातों पर ही दिया जाता है।

रूपे कार्ड की सुविधा

जनधन योजना के अन्तगर्त खुले सभी खातों पर निषुल्क रूपे कार्ड दिया जाता है जिससे आप किसी भी बैंक के एटीएम से निःषुल्क ट्रांजेक्शन कर सकते हो।

 मोबाइल एसएमएस अलर्ट

जनधन योजना वाले खातों में आपको फ्री मोबाइल अलर्ट की सुविधा मिलती है जिससे आपके खाते में होने वाली सभी ट्राॅन्जेक्षन की जानकारी आपको एसएमएस के जरिये मिलती रहती है।

जनधन खातों पर मिलने वाले कुछ अन्य फायदेः-

  • जनधन योजना के अन्तगर्त खुले खातों में आपका आधार लिंक होता है जिससे आपको सरकार से मिलने वाली सभी सब्सिडी आपके खातें में आती रहती हैं।
  • जनधन योजना के खातों से आप बैंक बन्द होने की दषा में किसी भी एईपीएस सुविधा देने वाले सेण्टर से जाकर पैसे निकाल सकते हो।
  • जनधन खातों के लिये सरकार ने बैंक ग्राहक सेवा केन्द्रो की स्थापना की है जिससे बैंक की पहुॅच आपके घर तक हो गई है।
  • जनधन के खातों पर आप मोबाइल बैंकिंग व इण्टरनेट बैकिंग का फायदा भी ले सकते हैं।
  • कुछ ऐसी सुविधाऐं जिन का लाभ आप जनधन खातों पर नही ले सकते
  • जनधन की योजना उन लोगों के लिये है जो अब तक बैंकिंग सिस्टम से दूर थे। जनधन पर कई सुविधाऐं ऐसी हैं जिनका फायदा आप नही ले सकते।
  • आप जनधन के खाते पर 50000 से ज्यादा के ट्राॅन्जेक्षन नही कर सकते।
  • जनधन के खाते पर आपको चेकबुक जारी नही हो सकती।
  • जनधन के खाते को आप ज्वाइन्ट या किसी की साझेदारी में नही खुला सकते।
  • कुछ बैके जनधन के खातों पर पासबुक जारी नही करती, सिर्फ एक कार्ड जारी करती हैं या फिर पासबुक जारी करनें का अलग से पैसा लेती हैं।
  • प्राइवेट सेक्टर की बैंक जैसे आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक इत्यादि जनधन की येाजनाओं को ज्यादा सपोर्ट नही करती है।।

जनधन योजना के अन्तगर्त खाता कैसे खुलवाऐं

जनधन योजना के अन्तगर्तशुरूआत में खाते खुलवानें के लिये बहुत आसान प्रक्रिया थी। यदि आपके पास कोई आईडी प्रुफ नही हैं तो भी जनधन योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता था। किन्तु वर्तमान में जनधन योजना के खाते खुलवानें के लिये आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। जनधन का खाता खुलवानें के लिये आपको बैंक जाकर जनधन योजना के लिये फाॅर्म भरकर देना होगा। बैंक आपका खाता खोल देगी या आप किसी भी ग्राहक सेवा केन्द्र/बैंक मित्र आउटलेट पर जाकर अपना बायोमेट्रिक के जरिये खाता खुलवा सकते हैं। ये बेहद आसान होता है।