हिन्दी ब्लाॅगिंग में करियर कई चुनौतियों से भरा हुआ है। एक और जहाॅ अग्रंेजी ब्लाॅगर्स के मुकाबले हिन्दी ब्लाॅगर्स को कम तवज्जो दी जाती हैं वही इनकी इनकम भी अंग्रेजी ब्लाॅगर्स की तुलना में कम होती है। लेकिन फिर भी हिन्दी को प्यार करनें वाले ब्लाॅगर्स नियमित रूप से हिन्दी में अपने ब्लाॅग को चला रहे हैं और धीरे ही सही सफलता की तरफ बढ रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस सप्ताह के 10 टाॅप हिन्दी ब्लाॅग के बारे में

इस सप्ताह के टाॅप 10 हिन्दी ब्लाॅग

1.www.hindimepadhe.com
अगर आप एक स्टूडेन्ट हैं तो हिन्दी का ये ब्लाॅग आपके लिये ही है। इस ब्लाॅग को महाराष्ट्र के रहने वाले मनोज पाटिल चलाते हैं। यहाॅ पर जिस प्रकार का कन्टेट आपको मिलता है उस तरह का कन्टेंट हिन्दी ब्लाॅग में कम ही देखने को मिलता है। मनोज के ब्लाॅग की अलैक्सा रैंक भारत में 13,418 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

2. www.anytechinfo.com
अगर आप किसी अच्छे टेक ब्लाॅग को पढनें की इच्छा रखते हैं तो इस ब्लाॅग को पढ सकते हैं। इस ब्लाॅग में आपको ब्लाॅगिंग से जुडे सभी कन्टेट मिल जाऐंगे साथ ही इण्टरनेट से जुडे टिप्स एण्ड ट्रिक्स भी आप इस ब्लाॅग पर जान सकते हो। इस ब्लाॅग को रवि कुमार साहू चलाते हैं जो कि बिहार के बेगुसराय नाम की जगह के रहने वाले हैं। भारत में रवि के ब्लाॅग की अलैक्सा रैंक 26,550 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

3. www.hindimegyaan.com
ये एक ऐसा ब्लाॅग हैं जहाॅ पर आपको एक ही जगह सभी प्रकार का कन्टेन्ट जैसे टेक, मोटीवेशन, बायोग्राफी आदि मिल सकती है। इस ब्लाॅग को रामपुर उत्तर प्रदेश के रहने वाले अंसारी मोहम्मद रसीद चलाते हैं। भारत में इस ब्लाॅग की अलैक्सा रैंक 31,450 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

4.www.hindistock.com
अगर आप नये ब्लाॅगर हैं या फिर खुद का नया ब्लाॅग बनानें की सोच रहे हैं तो आपके लिये देव राठौर का ये ब्लाॅग काफी ज्ञानवर्धक होगा। हिन्दी ब्लाॅगिंग के लिये लिखी गई इनकी पोस्ट सीरीज ब्लाॅगिंग के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान देती है। ब्लाॅगिंग से जुडे सभी प्रकार के सवालों के जबाब आपको इनके ब्लाॅग पर मिल जाऐंगे। देव राठौर राजस्थान के श्रीगंगा नगर के रहने वाले हैं। इनके ब्लाॅग की भारत में अलैक्सा रैंक 42,269 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

5.www.tophindistory.org
नाम से ही स्पष्ट है कि ये कहानियों का ब्लाॅग है। अगर आपको महापुरूषों की जीवनी, उनके जीवन की गाथाऐं व अनमोल विचार, प्रेम कहानियाॅ पढने हो तो यह ब्लाॅग आपके लिये एक बेहतर विकल्प साबित होगा। इस ब्लाॅग को राम भारत सिंह चलाते हैं। भारत में इस ब्लाॅग की अलैक्सा रैंक 60,188 है। इस ब्लाॅग को पढनें क लिये यहाॅ क्लिक करें।

6.www.wikiment.com/
राजस्थान के सगवारा के रहने वाले रोहित भट्ट के इस ब्लाॅग में आपको काफी ज्ञानवर्धक पोस्ट मिल जाऐंगे। अगर आप ब्लाॅगिंग और मोटीवेशन से जुडा कुछ हल्का फुल्का कन्टेन्ट पढना पसन्द करते हो तो रोहित के ये ब्लाॅग आपके लिये एक बेहतर विकल्प हे। भारत में इस ब्लाॅग की अलैक्सा रैंक 117,331 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये आप यहाॅ क्लिक कर सकते हो।

7.www.hindimetutorial.com
अगर आप प्रोग्रामिंग, कोडिंग सीखना चाहते हो तो ये ब्लाॅग आपके लिये ही है। हिन्दी में ऐसे ब्लाॅग कम ही हैं। ज्यादातर इस तरह के ब्लाॅग अंग्रेजी में होते हैं। इस ब्लाॅग के कन्टेंट काफी ज्ञानवर्धक है। यह ब्लाॅग हिंगलिश में लिखा गया है। इस ब्लाॅग को आगरा, उत्तर प्रदेश के अमन सिंह तोमर चलाते हैं। इस ब्लाॅग की भारत में अलैक्सा रैं 136,510 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

8.www.sarkaripedia.in
ये अपने आप में अनोखा ब्लाॅग है। इस ब्लाॅग में आप सामान्य ज्ञान के साथ साथ सरकारी योजनाओं के बारें में हिन्दी में जानकारी प्राप्त कर सकते हो। इस तरह के कन्टेन्ट वाले हिन्दी ब्लाॅग बहुत कम हैं। इस ब्लाॅग को उत्तर प्रदेश के झांसी के रहने वाले रूपेन्द्र कुमार चलाते हैं। इस ब्लाॅग की भारत में अलैक्सा रैंक 206,955 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

9.www.indrasinhsolanki.com
गुजरात के धनेरा जिले के रहने वाले इन्द्र सिंह सोलंकी इस ब्लाॅग को चलते हैं उनके ब्लाॅग पर आपको मल्टी निच पोस्ट मिल जाऐंगी। इण्टरनेट से जुडी जानकारियाॅ, बिजनिस आईडिया, डिजीटल मार्केटिंग से जुडी कई क्वालिटी पोस्ट आपको इनके ब्लाॅग से मिल जाऐंगी। इस ब्लाॅग की भारत में अलैक्सा रैंक 246,359 है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये आप यहाॅ क्लिक कर सकते हैं।

10.www.workmehindi.com
बहराइच उत्तर प्रदेश के रहने वाले ठाकुर नृपेन्द्र सिंह के इस ब्लाॅग में आप ब्लाॅगिंग व टेक आर्टिकल्स पढ सकते हो। यह ब्लाॅग हिंगलिश और हिन्दी दोनो भाषाओं में हैं। इस ब्लाॅग की अलैक्सा रैंक प्राप्त नही हो सकी है। इस ब्लाॅग को पढने के लिये यहाॅ क्लिक करें।

अगर आप इण्टरनेट पर हिन्दी ब्लाॅग्स को लेकर कन्फयूजन में रहते हैं तो आप हमारी लिस्ट में ब्लाॅग को पढ सकते हैं। आप से अनुरोध है कि इस लिस्ट में प्रत्येक ब्लाॅग पर जाकर एक कमेन्ट करें जिससे हिन्दी ब्लाॅगर का मनोबल बढे।ये इस सप्ताह के टाॅप हिन्दी ब्लाॅग हैं। इन ब्लाॅग को भारत में अलैक्सा रैंक के आधार पर नम्बर दिये गये हैं। हम प्रत्येक रविवार को सप्ताह के टाॅप 10 ब्लाॅग की सूची जारी करेंगे। अगर आप भी एक ब्लाॅगर हैं और आप अपने ब्लाॅग को हमारी लिस्ट में शामिल करना चाहते हैं तो अपने और अपने ब्लाॅग के बारे में हमें कमेन्ट बाॅक्स में बतायें।