SWIFT CODE क्या होता है। पूरी जानकारी हिन्दी में

अगर आप विदेश में किसी को पैसा भेज रहे हैं या विदेश से पैसा मॅगवा रहे हैं तो आपको SWIFT Code की आवश्यकता पडेगी। SWIFT Code एक ऐसी व्यवस्था है जो आपको पैसे को सुरक्षित विदेश में भेजने या विदेश से मॅगानें में आपकी मदद करता है। आइये जानते हैं कि SWIFT Code क्या होता है और ये कैसे काम करता है।

SWIFT Code क्या होता है और ये कैसे काम करता है

SWIFT Code का पूरा नाम हैं Society For Worldwide Inter-bank Telecommunications है। ये एक Messaging Network है जिसका इस्तेमाल बैंको के होने वाले International Transactions के लिये किया जाता है। अगर कोई व्यक्ति विदेश से बैठकर भारत में पैसे भेजता है तो उस व्यक्ति का बैंक भारत में पैसे पाने वाले व्यक्ति के बैंक को एक मैसेज भेजेगा। जिससे ये सुनिश्चित हो जाऐगा कि विदेश से किसी व्यक्ति ने उनकी बैंक के ग्राहक के लिये पैसा भेजा है, और वो बैंक उस ग्राहक के खाते में पैसा क्रेडिट कर देगी।

SWIFT Code एक बेहद सरल और सुरक्षित प्रक्रिया है। इसके जरिये विदेशों से पैसे मंगाना या विदेशों में पैसे भेजना बेहद आसान हैं। SWIFT Code को कई नामों से जाना जाता है जैसेः- ISO 9362, SWIFT-BIC, SWIFT ID आदि

SWIFT Code 11 अंको का एक कोड होता है जिसमें अंग्रेजी के अक्षर व गणित के अंको का इस्तेमाल किया जाता है। ये कोड एक विशेष प्रकार से तैयार किया जाता है जोकि किसी भी बैंक का नाम, देश का नाम व लोकेशन दर्शाता है।

1. SWIFT Code शुरूआत चार अंक अग्रेजी के अक्षर होते हैं जो कि बैंक का नाम दर्शाते हैं।
2. उसके बाद के दो अंगे्रजी के अक्षर देश का नाम दर्शाते हैं।
3. इसके बाद दो और अंग्रेजी के अक्षर होते हैं जो कि बैंक लोकेशन दर्शाते हैं
4. इसके बाद 3 गणित के अंक या अंग्रेजी के अक्षर होते है जो कि बैंक का कोड दर्शाते हैं।

उदाहरण के लिये एक स्विफ्ट कोड ये हैं।- BARBINBBAGR

ये बैंक आॅफ बडौदा के आगरा शहर के ब्रान्च का SWIFT Code है। इसमें सभी अंग्रेजी के अक्षरों का इस्तेमाल किया गया है लेकिन कुछ बैंको के SWIFT Code में गणित के अंको का भी इस्तेमाल किया जाता है।

SWIFT Code के इस्तेमाल से पहले अन्तर्राष्ट्रीय लेन-देन के लिये TELEX का इस्तेमाल किया जाता था। जोकि काफी धीरे काम करता था और कई बार ये असुरक्षित भी साबित होता था। इसलिये इस तकनीकि को हटाकर SWIFT Code की तकनीकि शुरू की गई। आज SWIFT SYSTEM से दुनिया के ज्यादातर बैंक जुड चुके हैं।

SWIFT Code प्रत्येक ब्रान्च के लिये उपलब्ध नही होता है। जरूरी नही हैं कि आप का जिस बैंक में खाता हो उस बैंक के पास SWIFT Code उपलब्ध हो। ये सिर्फ प्रमुख शहरों की बडी ब्रान्चों के लिये ही उपलब्ध होता है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में SWIFT Code सिर्फ 1 फीसदी बैंको के लिये ही उपलब्ध है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि अगर हमारी बैंक के पास SWIFT Code नही है तो क्या हमे विदेश से पैसा मॅगानें के लिये किसी ऐसी बैंक में खाता खुलवाना होगा जिसके पास SWIFT Code उपलब्ध हो तो इसका जबाब है नही। आपके बैंक की किसी भी नजदीकि ब्रान्च जिसके पास SWIFT Code उपलब्ध हो उस बैंक का SWIFT Code इस्तेमाल करके आप अपनी बैंक में पैसा मॅगवा सकते हैं। अगर आप के शहर में कोई भी ऐसी ब्रान्च उपलब्ध नही हैं तो आप दूसरे शहर की ब्रान्च का कोड भी दे सकते हो। इसके अलावा आप अपनी बैंक से जाकर भी इसके बारे मंे पता कर सकते हो कि किस ब्रान्च का SWIFT Code दिया जाऐ।

किसी भी बैंक का SWIFT Code कैसे पता करें:-

किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड पता करना कोई भी कठिन काम नही हैं। इसके लिये इण्टरनेट पर बहुत सारी बेबसाइट मौजूद हैं जहाॅ जाकर आप किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड पता कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने बैंक जाकर भी अपनी ब्रान्च या नजदीकी किसी ब्रान्च का स्विफ्ट कोड पता कर सकते हो।